Windows 11 कैसे इनस्टॉल करे | windows 11 ISO फाइल कैसे डाउनलोड करे

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 ट्विटर में 24 जून को एलान कर दिया विंडोज 11 आएगा इसके लिए आपके पास विंडोज 10 ओरिजिनल होना जरूरी इसके लिए अभी विंडोज 11 को ऑफिस अली लॉन्च नहीं किया इसके लिए आपको दिसंबर तक वेट करना होगा.

 विंडोज 11 का नाम सुनते ही आपके मन में लड्डू फूट रहे हैं विंडोज 11 को कैसे लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टॉल करें इसके लिए आपके कंप्यूटर में आपके कंप्यूटर विंडोज चलाना चाहते हैं तो आप बीटा वर्जन या डेवलपर के लिए टेस्टिंग के लिए दिया था पर इसके लिए कुछ रिक्वायरमेंट की आवश्यकता होगी चलो जानते हैं विंडोज 11 को रिक्वायरमेंट क्या है इसको कैसे इनस्टॉल करेंगे पहले तो इसको डाउनलोडिंग कैसे करें वो जानेंगे .

विंडोज 11 की इंस्टॉल करने की जरूरत -windows 11 upgrade requirements

  • इंस्टॉल करने के लिए 64GB स्टोरेज होना जरूरी.
  • आपके पास इंटरनेट ब्रॉडबैंड या अच्छा वाला इंटरनेट होना जरूरी है .डाउनलोडिंग होता है जो बीच में स्पीड कम नहीं होती.
  • कंप्यूटर में  बॉयोस में UEFI, Secure Boot  होना जरूरी.
  • TPM को बायोसा अनेबल करना होगा वह सिक्योरिटी डिवाइस में होगा
  •  आपके कंप्यूटर में TPM  है के नहीं या अनेबल डिसएबल है कि नहीं इसके लिए आपको रन कमांड ओपन करना होगा या विंडोज आर को प्रेस करना होगा एक एक बॉक्स ओपन होगा इसने TPM.MSC  टाइपिंग करके एंटर करना तू आप को पता चल जायेगा के कंप्यूटर मे windows 11 update होगा के नहीं .
  • माइक्रोसॉफ्ट आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल होगा के नहीं इसके लिए एक एक एप्लीकेशन दीया है इसका नाम है PC HEALTH  इसको डाउनलोडिंग करके चेक कर सकते हैं

विंडोज 11 डाउनलोड कैसे करे -How to windows 11 Download

विंडोज 11 डाउनलोडिंग करने के लिए पहले ऊपर पीसी को कैसे चेक करते हैं और बॉयोस के अंदर वह सेटिंग करना जरूरी है जो आपके pc में सिक्योरिटी टीपीएम होगा तो आप विंडोज 11 डाउनलोडिंग कर पाओगे चलो जानते हैं कैसे हम डाउनलोडिंग करेंगे.

डाउनलोडिंग करने के लिए पहले आपके पास माइक्रोसॉफ्ट का अकाउंट होना जरूरी है और नहीं है तो आप खुद बना सकते हो चलो चलते हैं कैसे डाउनलोडिंग करेंगे.पहेले windows 10 को update करना .

 पहले स्टार्ट बटन पर क्लिक कर देना आपके सामने सेटिंग का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना इसमें अपडेट सिक्योरिटी का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना तो लास्ट में विंडोज इनसाइड प्रोग्राम पर क्लिक करना

विंडोज इनसाइड ओपन करने के बाद आपके सामने एक लिंग विंडोज इनसाइड अकाउंट पर क्लिक करना इसमें एक बॉक्स ओपन होगा इसमें आपका माइक्रोसॉफ्ट का अकाउंट पहले से है तो आपको देखने को मिलेगा नहीं है तो क्रिएट न्यू करके न्यू अकाउंट बना सकते हैं Microsoft account kaise banaye तो आप ईमेल आईडी और पासवर्ड से लोडिंग कर सकते हो लॉग इन करने के बाद आपके सामने रिलीज प्रीव्यू चैनल देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना तो आपके सामने डेवलपर बीटा रिलीज चैनल 3 ऑप्शन देखने को मिलेगा .

डेवलपर एंड बेटा वजन देखने को मिलेगा इसमें से आप बीटा वर्जन भी कर सकते हो और डेवलपर भी कर सकते हैं मेरे ख्याल से बीटा वर्जन ही करना चाहिए और बीटा वर्जन सिलेक्ट करने के बाद क्लोज कर देना और एक बार कंप्यूटर को रिस्टोर करें इसके बाद आप जब सेटिंग में आएंगे इसके बाद अपडेट तो आपके सामने विंडोज 11 को डाउनलोडिंग करने का ऑप्शन मिलेगा आप अपडेट कर लोगे तो डाउनलोडिंग स्टार्ट हो जाएगा इसके लिए आपको हाई स्पीड इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी और आपके पास हाई स्पीड इंटरनेट नहीं है तो ISO कैसे डाउनलोडिंग करेंगे इसके बारे में जानेंगे और आप आपका कंप्यूटर टीएमपी सिक्योर सपोर्ट नहीं है तो आपका अपडेट नहीं होगा इसके लिए आपको मैंने और मैन्युअल अपडेट करना होगा आईएसओ डाउनलोडिंग करनी पड़ेगी पेनड्राइव बूट करना पड़ेगा करो विंडोज 11 डाउनलोडिंग कहां से करेंगे और कैसे करेंगे वह जानेंगे ..

Windows 11 iso file Kaise download kare -How to download in old pc windows 11 

विंडोज 11 डाउनलोडिंग करने से पहले आपके कंप्यूटर में पहले तो बैकअप ले लेना क्योंकि आपका कंप्यूटर फॉर्मेट होने वाला है और चलो जानते हैं कि विंडोज 11 को डाउनलोडिंग कैसे करेंगे .

विंडोज 11 को डाउनलोडिंग कैसे करेंगे जानेंगे आपका कंप्यूटर ओल्ड है और विंडोज 11 आपके अंदर इंस्टॉल नहीं हो रहा है और टीपीएम की एयर आ रहा है तो आपको मैन्युअल विंडोज 11 की आईएसओ डाउनलोडिंग करनी पड़ेगी इसके लिए आप को विंडोज 11 की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करनी होगी चलो कहां से डाउनलोडिंग करते हैं वह जानते हैं.

डाउनलोडिंग करने से पहले आपके कंप्यूटर में 10 से 15 जीबी स्पेस होना जरूरी है और हाई स्पीड इंटरनेट होगा तो अच्छा रहेगा तो आप जल्दी हो पाएगा पहले आपको क्रोम को ओपन करना पड़ेगा या कोई एनी ब्राउज़र ओपन करना पड़ेगा ऑफिशियल वेबसाइटuupdump  वेबसाइट में विजिट करना होगा साइड ओपन होने के बाद विंडोज 11k सारे बहुत सारे अपडेट आपको देखने को मिलेगा इसमें को रिलीज वाले फाइल पर क्लिक कर देना फिर आपके सामने एक लैंग्वेज का ऑप्शन आएगा इसके बाद नेक्स्ट करना इसके बाद बहुत सारे ver आएंगे विंडोस इसमें करके नेक्स्ट करना तो आपके सामने क्रिएट डाउनलोडिंग पैकेज का ऑप्शन आएगा डाउनलोडिंग पैकेज करना आपके सामने 4 mb की फाइल डाउनलोडिंग होगी .

डाउनलोडिंग फाइल को को एसी ड्राइव में रखना जहां आपके कंप्यूटर में स्पेस ज्यादा हो वह फाइल को आपको एक्स ट्रिक करना होगा और एक बात ध्यान रखना इस फाइल को रिनेम मत करना नाम चेंज मत करना चलो ओपन करना इसमें  uup_download डाउनलोडिंग पर राइट क्लिक करना और रन टू एडमिनिस्ट्रेटर पर रन करना तो आपके सामने ब्लैक स्क्रीन आएगी कमांड फ्रॉम आएगा जब तक कमांड फ्रॉम बंद नहीं होता तब तक बंद मत करना क्योंकि कमांड से आपके फोल्डर में वह फाइल विंडोज 11 आईएसओ फाइल डाउनलोडिंग हो रही है डाउनलोडिंग होने के बाद आपके सामने एक आईएसओ फाइल देखने को मिलेगा.

विंडोज 11 की फाइल आपको 5gb की होगी इसको दूसरे कंप्यूटर में इंस्टॉल भी कर सकते हो इसके लिए आपके कंप्यूटर में विंडोज 11 इंस्टॉल करने के लिए आपकी पेनड्राइव की रिक्वायरमेंट होगी कम से कम 8GB की पेनड्राइव होना जरूरी है इसको बूटेबल करना पड़ेगा पेनड्राइव को बूट कैसे करेंगे.

 विंडोज 11 कैसे इंस्टॉल करें -How to install windows 11

विंडोज 11 को इंस्टॉल करने से पहले ध्यान रखने वाली बाबत वह है के पहले आपके कंप्यूटर का बैकअप लेना बहुत जरूरी है क्योंकि हमारा कंप्यूटर फॉर्मेट होगा और न्यू विंडोज इंस्टॉल होगी आप विंडोज सेवन विंडोज 8 विंडोज 10 कोई भी है तो आप आराम से इंस्टॉल कर सकते हो.

विंडोज इंस्टॉल करने के लिए आपके पास बूटेबल पेनड्राइव होगी तो हम कैसे विंडोज 11 को इंस्टॉल करते हैं इसके बारे में जानेंगे.

विंडोज 11 इंस्टॉल करने के स्टेप:-

विंडोस का इंस्टॉलेशन बात करने के लिए स्टार करने के लिए कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना होगा जो पेनड्राइव बूटेबल बनाई है इसको फस्टबूट करना होगा पेनड्राइव को सिलेक्ट करने के लिए  कंप्यूटर रीस्टार्ट होने के बाद key स्पेस करते रहेना  F10.F11-F12 कंप्यूटर से स्टार्ट होता है पेन ड्राइव सिलेक्ट कर देना होने के बाद पेनड्राइव सिलेक्ट होने के बाद विंडोज 11 का पहला स्टेप आएगा.

जब आप पेनड्राइव को सिलेक्ट कर लेते हैं तो विंडो स्टार्ट हो जाएगा और आपके सामने विंडोज लैंग्वेज सिगरेट करने का एक ऑप्शन होगा इसमें लैंग्वेज सेलेक्ट करके नेक्स्ट करना.

विंडोज 11 इंस्टॉल करने का एक बॉक्स ओपन होगा इसमें आपके सामने इंस्टॉल नाउ चुनाव का बॉक्स आएगा इसमें क्लिक करना इंस्टॉल नाउ पर क्लिक करना

इंस्टॉल नाउ पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा बॉक्स ओपन होगा  इसमें आपके विंडोज के वर्जन विंडोज होम, प्रोफेशनल इसमें आपको जो पसंद है वह सिलेक्ट करके नेक्स्ट करना.

नेक्स्ट करने के बाद आप के सामने कंप्यूटर की हार्ड डिक्स देखने को मिलेगा नीचे मेरी इमेज देखोगे तो आपको देखने को मिलेगा मेरा एक ही पार्टीशन है आपने दो या तीन हो सकते हैं इसको इंस्टॉल करने से पहले आप पहले अपने कंप्यूटर का डाटा जरूर लेना उसके बाद जो पार्टीशन देख रहा है इसमें न्यू करके फॉर्मेट करने के बाद नेट पर क्लिक करना.

विंडोस 11 का इंस्टॉलेशन स्टार्ट हो गया है और एक बार आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट भी होगा खबराने की जरूरत नहीं है थोड़ा वेट करना से 25 मिनट में आपका कंप्यूटर मैं विंडोज नया इंस्टॉल हो जाएगा .

स्टोन होने के बाद आपके सामने लैंग्वेज सेलेक्ट करने का इमेज देखने को मिलेगा कंट्री सिलेक्ट करके यस करना है.

कंट्री सिलेक्ट करने से आपके सामने एक बॉक्स आएगा इसमें आप ईमेल आईडी से साइनिंग कर सकते हैं या आई डोंट नॉट हैव इंटरनेट इसको सिलेक्ट करके भी कर सकते आपने आई डोंट हैव इंटरनेट पर क्लिक किया तो आपको उसको दो बार करना पड़ेगा.

आपके कंप्यूटर में इंटरनेट नहीं तो आप आई डोंट हैव इंटरनेट पर क्लिक करें इसके दूसरे पेज पर जा सकते हैं इसके बाद आपने यूजरनेम और पासवर्ड जैसे कि आपको कंप्यूटर में जो नाम रखना है वो रख देना .

आपके सामने एक प्राइवेसी सेटिंग डिवाइस भी आएगा और आपको इसमें यह भी कर सकते हो या नो भी कर सकते इसके बाद आप नेक्स्ट करते हैं तो आपके सामने विंडोज 11 की स्क्रीन देखने को मिलेगा आप11का आनंद उठा सकते हो .

windows 11 के बारे मे ज्यादा सर्च करने वाले प्रश्न

  1. Q-1 windows 7-10 मे से windows 11 को कैसे इनस्टॉल करे

    windows update

    1,windows 7 है के windows 10 है पहेले तू windows को update करना होगा .
    2,windows को update करने के लिए windows 10 मे टास्कबार मे update सर्च करो या सेटिंग ओपन करने के बाद windows update पर क्लिक करो .
    3,windows 7 को update के लिए कण्ट्रोल पेनल ❯ system and sequrity पर क्लिक करना और windows update पर क्लिक करना windows update को डाउनलोड and इनस्टॉल करना .
    4,windows 10 इनसाइडर प्रोग्राम मे sign in करके ज्वाइन करना
    5,windows 11 beta chanal and developer program क्लिक करना

  2. windows Insider Program को जॉइन कैसे करे

    Insider प्रोग्राम मे जॉइन होने के लिए विंडोस 10 के सेटिंग मे जाना होगा |
    update and Security पर क्लिक करना |
    windows update के लास्ट ऑप्शन मे windows insider पर क्लिक करना |
    windows इनसाइड को Microsoft Account से लिंक करना अकाउंट से लॉग इन करना .|
    Microsoft account लॉग इन करने से कंप्यूटर रिस्टार्ट होगा आपके ईमेल id पर ईमेल आएगा |

  3. windows 11 Recruitment

    कंप्यूटर मे 4GB रेम होना जरुरी है |
    हार्ड डिस्क मे 64GB स्पेस होना जरुरी है |
    लैपटॉप या कंप्यूटर मे UEFI, Secure boot बायोस मे चेक करना है के नहीं |
    कंप्यूटर मे TPM चिप होना जरुरी है TPM suport होना जरुरी है
    TPM है के नहीं चेक करने के लिए रन कमांड मे TMP.msc टाइपिंग करके इंटर करना एक बॉक्स ओपन होगा

Leave a Comment